उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला , पूरी कर दी शिक्षकों की सालों पुरानी मांग ...

There is good news for the teachers of Uttarakhand. Let us tell you that the way has been cleared for the assistant teacher LT of the state to be transferred from one division to another.

उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला , पूरी कर दी शिक्षकों की सालों पुरानी मांग ...
JJN News Adverties

उत्तराखंड(Uttarakhand)के शिक्षकों(teachers)के लिए अच्छी खबर है | प्रदेश के सहायक अध्यापक एलटी(assistant teacher lt)के लिए एक से दूसरे मंडल(second division)में तबादले का रास्ता साफ हो गया है। शासन ने उत्तराखंड अधीनस्थ शिक्षा सेवा(Subordinate Education Service)नियमावली में बदलाव करते हुए शिक्षकों के पूरे सेवाकाल में एक बार मंडल परिवर्तन की सुविधा देते हुए इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। संशोधित शिक्षा नियमावली के मुताबिक अपने मूल मण्डल में न्यूनतम पांच साल की संतोषजनक सेवा पूरी करने वाले शिक्षक मण्डल परिवर्तन कर सकेंगे। इसके लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के संबंध में शासन की ओर से SOP(S.O.P.)जारी की जाएगी । 

 

बता दें इसके अलावा सहायक अध्यापक कला(assistant teacher arts)के पद पर भर्ती के लिए अब B. ED को अनिवार्य कर दिया गया है, जबकि सहायक अध्यापक(assistant teacher)संगीत के पद पर भर्ती के लिए प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद(Allahabad)से छह वर्षीय संगीत प्रभाकर होना जरूरी है। इसके अलावा संशोधित नियमावली के अनुसार सहायक अध्यापक एलटी के पद पर सीधी भर्ती के लिए परीक्षा प्रश्नपत्र के दो भाग होंगे। इसके पहले भाग में शैक्षिक अभिवृत्ति, तर्कशक्ति(reasoning power)परीक्षण एवं सामान्य ज्ञान(Common Sense)की परीक्षा 100 अंकों के बजाए अब 50 अंकों की होगी। भाग दो में जिस विषय के सहायक अध्यापक के पद के लिए आवेदन किया जा रहा है, उस विषय की परीक्षा भी 100 अंकों के बजाए 50 अंकों की होगी।

JJN News Adverties
JJN News Adverties