कुमाऊँ कमिश्नर पहुंचे भू-स्खलन प्रभावित बलियानाले, विकास कार्यों का लिया जायजा

कुमाऊँ कमिश्नर दीपक रावत ने सिंचाई विभाग की तरफ से  भू-स्खलन प्रभावित क्षेत्र बलियानाले पर निर्माणाधीन फ्रेजाइल स्लॉप ट्रीटमेंट के विकास कार्यों का ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया.

कुमाऊँ कमिश्नर पहुंचे भू-स्खलन प्रभावित बलियानाले, विकास कार्यों का लिया जायजा
JJN News Adverties

कुमाऊँ कमिश्नर दीपक रावत(Kumaon Commissioner Deepak Rawat) ने सिंचाई विभाग की तरफ से भू-स्खलन(landslide) प्रभावित क्षेत्र बलियानाले पर लगभग 170 करोड़ से अधिक की लागत से निर्माणाधीन फ्रेजाइल स्लॉप ट्रीटमेंट के विकास कार्यों का ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया | निरीक्षण के दौरान दीपक रावत ने मुख्य अभियंता हल्द्वानी संजय शुक्ला(Chief Engineer Haldwani Sanjay Shukla) से बलिया नाले पर होने वाले विकास कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

कमिश्नर दीपक रावत ने बताया कि नैनीताल के भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से बलियानाले के किनारे दो पहाड़ों को खतरा बना हुआ है जो लगातार भूस्खलन के चलते खिसक रहे हैं। भूस्खलन की रोकथाम, स्थिरीकरण के लिए सेल्फ ड्रिलिंग(self drilling) एंकरिंग के माध्यम से भी काम किया जाएगा। इस क्षेत्र में स्लोप काफी ज्यादा है उसे कम किया जायेगा साथ ही काफी धारायें निकलती है, जिनको एक सूत्र में पिरोकर ड्रेनेज सिस्टम(Drainage System) तैयार कर भूस्खलन को रोका जायेगा। 

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी शिव चरण दिवेदी(Additional District Magistrate Shiv Charan Divedi) ,अधिशासी अधिकारी सिंचाई खंड नैनीताल अनिल वर्मा(Executive Officer Irrigation Division Nainital Anil Verma) , मुख्य शिक्षा अधिकारी जगमोहन सोनी(Chief Education Officer Jagmohan Soni) सहित वन विभाग(Forest department) और राजस्व विभाग(revenue Department) की टीम मौजूद रही।

 

JJN News Adverties
JJN News Adverties