Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज , तेज हवाएं और ओलावृष्टि के आसार

उत्तराखंड में मतदान के दिन मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 19 अप्रैल को झोंकेदार हवाएं चलने के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि के आसार हैं।

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज , तेज हवाएं और ओलावृष्टि के आसार
JJN News Adverties

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड(Uttarakhand) में मतदान(vote) के दिन मौसम(Weather) में बदलाव देखने को मिलेगा। 19 अप्रैल को झोंकेदार हवाएं(gusty winds) चलने के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि(hailstorm) के आसार हैं। इससे पर्वतीय इलाकों(mountainous areas) में अधिकतम तापमान(maximum temperature) सामान्य से नीचे रहने और मैदानी इलाकों(plains) में दो-तीन डिग्री अधिक रहने की संभावना है . लोकसभा चुनाव(Lok Sabha Elections) की घोषणा होने के बाद से ही देश के साथ उत्तराखंड में भी चुनावी सरगर्मियां तेज हैं। इस बीच समय-समय पर मौसम भी अपने तेवर दिखा रहा है। बीते कुछ दिनों की बात करें तो अचानक मौसम में आए बदलाव से प्रदेशभर में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।मौसम विज्ञान केंद्र(Meteorological Center) के अनुसार 18 अप्रैल से एक बार फिर मौसम में परिवर्तन होगा। इसके लिए येलो अलर्ट(Yellow Alert) जारी किया गया है। केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, 18 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ(western disturbance) आने से देहरादून(Dehradun) समेत उत्तरकाशी(Uttarkashi), चमोली(Chamoli), रुद्रप्रयाग(Rudurpryag), पिथौरागढ़(Pithoragarh) और बागेश्वर(Bageshwar) जिले के कुछ इलाकों में बिजली चमकने के साथ झोकेदार हवाएं चलेंगी।जबकि, 19 अप्रैल यानी मतदान के दिन 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली झोंंकेदार हवाओं से पर्वतीय इलाकों में तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आने से ठंड का अहसास होगा। जबकि, मैदानी इलाकों में भले ही तापमान सामान्य से दो-तीन डिग्री अधिक रहे, लेकिन मौसम सुहाना रहेगा।
उत्तराखंड में 20 अप्रैल से मौसम शुष्क(
weather dry) होना शुरू होगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है 21 अप्रैल के बाद मौसम शुष्क होने से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

JJN News Adverties
JJN News Adverties